जटिल समस्याओं का सामना करने के सरल नुस्खे

जब कभी जटिल समस्या आ जाए तो उसके निराकरण के उपाय न हो तब उनका सामना मनःस्थिति बदल कर करें । बड़ी समस्या स्वीकार कर मन शान्त करें तभी कोई समाधान खोजा जा सकता है । घबराहट व उतेजित होकर किसी भी समस्या का सामना नहीं किया जा सकता है । असंतुलित मनःस्थिति सही निणर््य करने में असमर्थ है ।Problem solving अतः समस्या को स्वीकार कर समाधान खोजें । जब जटिल समस्या को काई उचित समाधान नहीं मिल रहा हो तो उसका सामना छोटे उपायों से करें । जैसा कि आनन्द नामक हिन्दी फिल्म का नायक जब कैंसर से ग्रस्त हो जाता है, ऐसे मंे वह जानता है कि कैंसर असाध्य है । तब नायक अपनी बीमारी का रोना नहीं रोता है न ही बार-बार उसे याद करता है । राजेशखन्ना स्वयं प्रसन्न रह कर व दूसरों को प्रसन्न कर अपने गम को कम करता है ।

हिटलर के नाम पर विश्व भयग्रस्त हो जाता है, नाम सुनने वाले के मन में अज्ञात भय पैदा होता है । लोगों की इस मनःस्थिति से उबारने के लिए चार्ली चेपलिन ने एक ‘‘डिक्टेक्टर’’ नामक फिल्म बनाई जिसमे हिटलर को हंसोड़ बताया गया । इस फिल्म को देख कर सभी आनन्दित होते है । दर्शक के मन से हिटलर का भय निकल जाता है ।
इस तरह सृजन द्वारा अपनी समस्याओं का सामना करंे । कलाकार ही सृजन नही करता है हम सब भी छोटी-छोटी बातों में हंसी का सृजन कर चिन्ता को दुर करें । रिश्तों में नई ऊर्जा पैदा करने व जीवन में मनोरंजन पैदा करने के लिए सृजन करना जरूरी है । रिश्तों में पुराने घावों को भुलने के लिए छोटी-छोटी बातों में सृजनशीलता दिखाएं । सृजन का सुख श्रेष्ठ है ।

Related Posts:

“भूख रखिए, नासमझ बने रहिए”स्टीव जाॅब्स

सफलता पाने हेतु भीतर संकल्पशक्ति बढ़ाए

जिसने मरना सीख लिया जीने का अधिकार उसी को

मैंरे आदर्श एवं प्रेरणा स्रोत :डाॅ. स्टीफन हाॅकिंगमेरी आदर्श प्रेरणापुंज

सफलता का पथ दिखाने वाली महत्वपूर्ण पुस्तकें

 

2 विचार “जटिल समस्याओं का सामना करने के सरल नुस्खे&rdquo पर;

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s