जमीन पर बैठने में असमर्थ लोग चेयर सूर्य नमस्कार कर तरोताजा हो

जमीन पर बैठना व आगे झुकना कठिन लगे उन व्यक्तियों के लिए चेयर पर बैठ कर सूर्य नमस्कार करना उपयोगी है । जो खड़े रहने में असमर्थ है उनके लिए भी  उपादेय है । निशक्त व कमजोर लोग भी इसे कर सकते हैं । यह परम्परागत सूर्य नमस्कार से थोड़ा भिन्न है । इसमे साधक कुर्सी पर बैठे-बैठे ही करता है । यह भी सूर्य नमस्कार के बराबर ही लाभ देता है ।  जो लोग खड़े होकर आगे झुक सकते हैं वे खड़े होकर करें । इससे ज्यादा लाभ होगा । व्हिल चेअर का प्रयोग करने वाला भी इसे कर सकता है ।csn

  विधिः-
चेयर सूर्य नमस्कार में प्रथम चरण में चेयर पर बैठे-बैठे नमस्कार मुद्रा अपनाएं । दुसरे चरण में चेयर पर  बैठे-बैठे दोनो हाथ उपर कर पीछे की और झुके । तीसरे चरण में आगे झुकते हुए दोनो हाथ से जमीन को  छुए, घुटने न मोड़े । चैथे चरण में पांव को घुटनों से मोड़कर कुर्सी पर रखकर सिर पिछे करते हैं । पांचवे  चरण में सिर को मुड़े हुए पांव से छुते है । छठे चरण में दोनों हाथ पिछे कर पिछे की ओर झुकना । सातवें  चरण में चेयर पर बैठे-बैठे आगे की ओर झुकना । आठवें चरण में एक पांव मोड़ कर चेयर पर रख कर पिछे  की ओर झुकना । नवां चरण पुनः पांचवे चरण की तरह दोहराना । दसवां चरण दुसरे चरण की तरह पुनः करना । ग्यारहवां चरण पुनः तीसरे चरण की तरह करना एवं बारहवां चरण दुसरे चरण की तरह पुनः करना ।
अन्तर – यह सामान्य सूर्य नमस्कार की अपेक्षा सरल व हल्का है । इसमे साधक थकता नहीं है । 2, 6, 10 व 12 की स्थिति में विश्राम मिलता है । इसके अधिक चक्र किए जा सकते हैं । इसलिए बीमार व कमजोर भी इसे कर सकता है । यद्यपि इसके करने से लाभ बहुत है । इसे उच्च रक्तचाप डायबीटीज, मोटापा, घुटना-परिवर्तन, पीठ दर्द के रागियों के लिए अधिक कारगर है ।

सीमा – पेट पर अत्यधिक दबाव पड़ता है । रजस्वला स्त्री इसे न करें ।

Related Posts:

सूर्य नमस्कार करें: दिन भर तरोताजा रहें

आरोग्यधाम, एसव्यासा, बैंगलोर से 7 अनुकरणीय बातेंजो मैंने सीखी

रोगमुक्त होने की तीन शर्ते: स्वस्थ होने की इच्छा,जीवन-लक्ष्य ( सपना )और दृष्टि

यदि आप नहीं बदलते हैं तो कुछ नहीं बदलेगा

जमीन पर बैठने में असमर्थ लोग चेयर सूर्य नमस्कार कर तरोताजा हो&rdquo पर एक विचार;

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s