मानसिक क्षमता बढ़ाने पर विश्व प्रसिद्ध पुस्तकः टोनी बुजान की ‘‘यूज़ यूअर हेड’’

यह पुस्तक बौद्धिक क्षमता के भरपूर विकास के लिए है। इसमें सोचने और सीखने की नई व रचनात्मक तकनीकें बतायी हुई है। इसमें मस्तिष्क के लिए लिखा गया है कि जैसा आप सोचते है उससे यह कहीं बेहतर है। साथ ही लिखा है कि हमारा मस्तिष्क कैसे काम करता है और उसका पूरा फायदा उठाने के लिए कैसे उसका इस्तेमाल करना चाहिए। हमने अपने मस्तिष्क के हार्ड वेयर के लिए उसके सोफ्ट वेयर को नहीं समझा है इसलिए हम उसका पूरा उपयोग नहीं कर पाते है।

स्मरण-शक्ति विकसित करने के लिए पहली बार माइंड मैप्स का वर्णन इसमें किया गया है। तेज और शीघ्रता से पढ़ने की विधि भी इसमें बतायी गई है। हम जितनी ज्यादा तेजी से पढ़ते है उतनी ज्यादा प्रेरणा हमें मिलती है और उससे एकाग्रता बढ़ती है।इसको पढ़ने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा जिससे आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। मस्तिष्क का बुढ़ा होना मस्तिष्क के परिष्कृत होेने के बराबर है। अर्थात् उम्र बढ़ने के साथ मस्तिष्क कमजोर नहीं होता है। अनेक प्रकार से यह हमारे मस्तिष्क के सोफ्ट वेयर को अपने पक्ष में प्रयोग करना सिखाती है।

इस पुस्तक 27 भाषाओं में अनुवाद हो चुका है एवं 100 से अधिक देशों में प्रकाशित हो चुकी है। विद्यार्थियों के लिए यह बहुत काम की पुस्तक है।

टोनी बुजान माइंड मैप के अविष्कारक है। टोनी बुजान ओलम्पिक कोच पुरस्कार विजेता कवि, एथलीट तथा मार्शल आर्ट ब्लैक बेल्ट धारक है। वे 100 से अधिक घंटे तक विश्व टेलीविजेन पर अपना प्रोग्राम दे चुके है। टोनी बुजा़न विश्व भर मेें अपने विचारों, ज्ञान तथा स्मरण-शक्ति तकनीक के बारे में लेक्चर देते हैं, जिससे लाखों लोगों को अपनी प्रतिभाओं को निखारने में प्रत्यक्ष लाभ मिला है।

5 विचार “मानसिक क्षमता बढ़ाने पर विश्व प्रसिद्ध पुस्तकः टोनी बुजान की ‘‘यूज़ यूअर हेड’’&rdquo पर;

  1. Its Hindi version is published by Manjul Publishing House Pvt. Ltd, 10,Nishat Colony, Bhopal.
    इस पते का कांटेक्ट नंबर मिल जायेगा या इसका आर्डर कैसे करेंगे।
    आप हमारे मदद करो जयंती जी

    thanks

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s