धन्यवाद केैसे देना कि वह उन तक पहुँचे? भाग-एक

कृतज्ञता का महत्व

धन्यवाद देना कृतज्ञता ज्ञापन है। कृतज्ञता प्रकट करना विनम्रता व मानवता है। यह बहुत बड़ी नैतिकता है। कृतज्ञता व्यक्त करने से हम बदलते है, हमें खुशी मिलती है।दूसरे का ऐहसान मानते है। यह दूसरे के योगदान को स्वीकारना है। इससे सम्बन्ध मजबूत बनते है।अस्तित्व के प्रति आभार व्यक्त करने से प्राप्ति बढ़ती है। कृतज्ञ होने पर  अस्तित्व दुगुना देता है।ऐसे में यह एक आन्नददायक कृत्य बन जाता है। वाल्मिकी रामायण में लिखा है कि परमात्मा ने जो कुछ दिया है उसके लिए परमात्मा के प्रति कृतज्ञता प्रकट करो। लेसिंग ने लिखा है कि ईश्वर के प्रति कृतज्ञता- पूर्ण भावना स्वयं ही एक प्रार्थना है। कृतज्ञता की शक्ति को पहचानिए।
‘‘धन्यवाद’’ शब्द महान् गुण नहीं  बल्कि यह सर्वोपरि गुण हेै। इस तथ्य को कभी भी मत भूलिए कि धन्यवाद एक बहुत छोटी सी मजदूरी है और जब कभी भी कोई आपका काम करता है आपको यह उसको जरुर अदा कर देनी चाहिए। इससे आपकी ख्याति धीरे-धीरे दूर तक फैल जाएगी।
कृतज्ञ होना पर की सत्ता व उसके सहयोग को स्वीकारना है। उससे हमारा अहं पिघलता है व अपनत्व बढ़ता है। कृतज्ञता भक्ति को ऊँचाई ही नहीं देती, गहराई भी देती है।
धन्यवाद देना एक कला है। दिन भर में हम अनेक बार धन्यवाद देते है। लेकिन कई बार यह सामने वालों तक पहुँचता नहीं है। इनके अनेक कारण है।
हम जिस जल्दबाजी एवं हड़बड़ाहट में उसे  देते है कि सामने वाला इसको नोटिस नहीं कर पाता है। कई बार हम भी उसे याँत्रिक रुप से देते है, ऐसे में  प्राप्त कर्ता भी उसे उसी तरह लेता है।

Related Posts:

मेरा नमस्कार: अर्थ, भावार्थ एंव प्रयोजन

नमस्ते कैसे पहुँचाए?

Forgiveness is Power to Manage Stress & to Get Success

(To be continued)

7 विचार “धन्यवाद केैसे देना कि वह उन तक पहुँचे? भाग-एक&rdquo पर;

  1. तथाकथित भारतीय संस्कृति, जो वस्तुतः विकृतियों का अंबार है, में प्रत्येक तथाकथित बड़े आदमी के जीवन में तथाकथित छ्होटे आदमियों का योगदान होता है जिन्हें धन्यवाद देना बड़ा आदमी अपना अपमान समझता है. अतः धन्यवाद ग्यापन केवल छ्होटे आदमियों के लिए उपयुक्त माना जाता है. जबकि होना इसके विपरीत चाहिए.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s