अमेरिकी प्रसिद् प्रेरक गुरु जिग जिगलर की कृति `शिखर पर मिलेगे`

zig
See you at The Top का हिंदी अनुवाद प्रकाशक :मंजुल पब्लिशिंग कीमत ;१५० रु

सफलता के शिखर पर चढने का मार्ग क्या हैं?

उठो ! जागो! लिखने के क्रम में कुछ प्रमुख प्रेरक गुरूओं का साहित्य पढने का अवसर मिला कई किताबे उनमे से आज भी सार्थक लगती है।सफलता प्राप्ति हेतू 20सहायक पुस्तकों की सूची जो मेंने उठो जागो में दी हैं उसमें से  प्रत्येक की समीक्षा करने का मन है।  उनमें से जिग जिगलर की कृति शिखर पर मिलेगे अच्छी लगी थी । जिगलर अमेरिका के बहुत प्रसिद्व प्रेरक गुरू हैं। आप अपने अनुभव से बोलते हैं। इसलिए व्यावहारिक हैं।वास्तव में यह सफलता प्राप्ति हेतु एक पाठ्य पुस्तक हैं।यह किताब  बातचीत ,कार्यानुभव पर सरल शैली में लिखी हुई है ।इस किताब ने मुझे कहां छुआ व  किस तरह छूआ जिसकी चर्चा करना चाहता हूॅ।

इस पुस्तक में सफलता प्राप्ति हेतु मुख्यतः छः विषयो के बारे में लिखा है। इस में शिखर पर  चढने  के लिए छः सोपान बताए हैं। आत्म छवि ,दूसरो के साथ आपका रिस्ता ,ध्येय , नजरिया ,कार्य और इच्छा। आत्मविश्वास से आत्मछवि बनती हैं। हिन भावना के होने पर सफलता नही पाई जा सकती है। सफलता पाने  हेतु रिश्ते भी सहायक हैं। ध्येय के बिना मंजिल नही मिलती हैं। सकारात्मक नजरिये की भी सफलता प्राप्ति में अहम् भूमिका हैं। सफलता का आधार कर्म यानि कार्य ही तो हैं।ज्वलन्त  इच्छा के बिना प्रयत्न सम्भव नही हैं।इस तरह इन छः ही मुख्य बातो को ध्यान में रखने के लेखक ने  अनेेक उपाय बताए हैं।
शिखर पर मिलेंगे  एक दर्शन है,परन्तु इसमें कुछ सिद्वान्त शामिल हैं। ये विचार ,कार्यविधियां ,एवं तकनीक एक पुरा जीवन जी लेनंे  से आती हैं। इसमें तीस वर्ष का सेल्स व मानव  विकास  का अनुभव ,साथ ही साथ जीवन के लगभग सभी क्षे़त्रों से जुडे विश्व के उच्च व्यावसायिक लोगो से व्यक्तिगत लगाव शामिल हैं।

जिग-जिगलर की निम्न बातो के साथ इसे पुरा करना चाहुगाँ।
आदमी की अभिकल्पना  उपलब्धि के लिए की गयी थी , उसका निर्माण सफलता के लिए किया गया, और उसे महानता के बिज सहायता के लिए प्रदान किये गये।

7 विचार “अमेरिकी प्रसिद् प्रेरक गुरु जिग जिगलर की कृति `शिखर पर मिलेगे`&rdquo पर;

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s